About Me

My photo
New Delhi, NCR of Delhi, India
I am an Indian, a Yadav from (Madhepura) Bihar, a social and political activist, a College Professor at University of Delhi and a nationalist.,a fighter,dedicated to the cause of the downtrodden.....

Sunday, October 30, 2011

भारत में मोटर स्पोर्ट्स - किस कीमत पर?


नॉएडा में आज भारतीय ऍफ़ वोन ग्रांड प्रिक्स मोटर स्पोर्ट्स की शुरुआत होगी. जिस जगह पर यह रेस होगी उसे जे पी ग्रुप ने बनाया है, और पहले इसका नाम जेपी ग्रुप सर्किट रखा गया परन्तु, संभवतः उत्तर प्रदेश में बहन मायावती के शासन के प्रभाव में इसका नाम बुद्ध अन्तरराष्ट्रीय परिपथ (Buddh International Circuit) रखा गया. अतः भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा में बना फॉर्मूला वन दौड़ का परिपथ (रास्ते का लूप) है। इसका उद्घाटन १८ अक्टूबर, २०११ को किया गया।

दो हजार करोड़ रुपए की लागत से बने इस सर्किट में ऐसे सभी अत्याधुनिक उपकरण व तकनीक इस्तेमाल की गई हैं जो किसी अंतरराष्ट्रीय सर्किट के लिए जरूरी हैं। इस ट्रैक को जर्मनी के हर्मन टिल्के द्वारा 5000 कामगारों, 300 इंजीनियरों एवं देश विदेश के नामी एफ1 सर्किट विशेषज्ञों की मदद से ढाई वर्ष में तैयार किया गया है। यमुना एक्सप्रेस मार्ग पर 250 एकड़ जमीन पर बनाए गए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट की कुल दर्शक क्षमता एक लाख लोगों की है, जिसमें नार्थ से ईस्ट तक का 1.4 किमी का ट्रैक सबसे तेज है। इस पर कार 317 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी दौड़ सकती है। इस ट्रैक पर करीब 210 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली फार्मूला वन कार एक मिनट 27 सेकंड में एक लैप पूरा कर सकेंगी। रेस में कुल 60 लैप होंगे।

इस रेस लूप को बनाने के लिए तक़रीबन ३०० किसानों की ज़मीन ली गयी, जिनकी शिकायत है की उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया गया.



एक विवाद दिलचस्प रूप से सामने आया है कि भारतीय खेल मंत्री अजय माकन ने आरोप लगाये की उन्हें निमंत्रण नहीं दिया गया क्योंकि जे पी ग्रुप ने १०० करोड़ रूपये की कर में छूट मांगी, जिसे उन्होंने ख़ारिज कर दिया था.


The first BRG! 1903 Napier Since motor racing was illegal in Great Britain, ...(In photo..)

No comments:

Post a Comment