About Me

My photo
New Delhi, NCR of Delhi, India
I am an Indian, a Yadav from (Madhepura) Bihar, a social and political activist, a College Professor at University of Delhi and a nationalist.,a fighter,dedicated to the cause of the downtrodden.....

Thursday, August 9, 2012

भगवान श्री कृष्ण और द्वारका- १२,००० वर्ष पुराने श्री कृष्ण के काल का शहर मिला ....

( Video Link given below. विडियो लिंक नीचे है....)
कभी कभी मुझे लगता है भगवान श्री कृष्ण के अवतार के सबूत हैं, जिन्हें आजकल के इतिहासकार अक्सर नकारते हैं. इस विडियो में देखिये, सन २००१ में गुजरात में खम्भात (पहले CAMBAY) की खाड़ी में तट से लगभग ६ मील पर समुद्र के लगभग ४० मीटर भीतर १२,००० वर्ष पूर्व एक शहर के अवशेष मिले हैं, जब आधुनिक पुरातत्व के अनुसार विश्व में कोई शहर नहीं थे, और जहाँ से २०० मील उत्तर-पूर्व में द्वारका का आधुनिक शहर है. द्वारका से भी कुछ ही दूरी पर समुद्र में उतने ही पुराने शहर मिले हैं, जो की माना जाता है की भगवान श्री कृष्ण द्वारा बसाया गया था. इस शहर पर शाल्व का आक्रमण हुआ था.

ऐसा माना जाता है की जब महाभारत (३१३८ ईसा पूर्व) के ३६ वर्षों बाद जंगल में व्याध जारा के बाण से कृष्ण घायल हुए तो उन्होंने मृत्युलोक छोड़ कर वैकुण्ठ की ओर प्रस्थान किया. इधर गांधारी के श्राप से अधिकतर यादव अधिनायक आपसी युद्ध में मारे गए थे. तब अर्जुन द्वारका आकर कृष्ण के पौत्रों एवं उनके पत्नियों को हस्तिनापुर ले गए. यहाँ बताना चाहूँगा की माना जाता है की भगवान कृष्ण को १६,१०८ पत्नियाँ थीं. दरअसल राजकन्याओं से विवाहोपरांत उनकी सिर्फ ८ पत्नियाँ थी. १६,१०० वे थीं जिन्हें नरकासुर का वध करके भगवान कृष्ण ने आज़ाद किया था. उन्हें कहीं जाने को नहीं था, और समाज में प्रतिष्ठता से रह सकें, तो उनके आग्रह पर कृष्ण ने अपने महल में उन्हें पनाह दिए, परन्तु कोई शारीरिक संपर्क नहीं रहा. 
जब अर्जुन द्वारका छोड़े तब यह भव्य शहर समुद्र में समा गया. महाभारत में अर्जुन ने इसका वर्णन इस प्रकार किया है -
......प्रकृति द्वारा यह लाया गया था. समुद्र शहर की ओर तेजी से बढ़ा. समुद्र पूरे शहर को निगल गया. मैंने देखा की ख़ूबसूरत भवन एक एक करके जलमग्न हो रहे थे. कुछ ही क्षण में वह स्थल एक शांत झील में परिवर्तित हो गया.शहर का की निशान नहीं था. द्वारका का सिर्फ नाम रह गया, बस उसकी स्मृति रह गयी.

विष्णु पुराण भी द्वारका के समुद्र द्वारा निगले जाने का जिक्र है -


जिस दिन श्री कृष्ण संसार छोड़े उसी दिन कलि-युग का आगमन हुआ. समुद्र मेंवृद्धि हुई और सम्पूर्ण द्वारका जलमग्न हो गया.
Video Link..... विडियो लिंक -
http://youtu.be/3tq71v9rbcY

1 comment: